हरदावाणी में आपका स्वागत है

हरदावाणी में आप सभी का स्वागत है। इस ब्लॉग पर जिले की महत्वपूर्ण खबरों के अलावा अन्य फीचर भी उपलब्ध है। हमारा प्रयास है कि पाठकों को हरदावाणी में लगातार कुछ न कुछ नयी सामग्री मिले। हरदावाणी में फिलहाल " धर्म की खबरें, हँसना मना है, खरी-खरी, प्यार का नगमा, अंतरंग बातें कॉलम प्रारंभ कर दिए हैं। धर्म की खबरों में धार्मिक बाते होंगी हँसना मना है में आपको हँसाने के लिए। खरी-खरी में कुछ ऑफ द रिकार्ड बातें, प्यार का नगमा में शेर शायरी के साथ दिल की बातें और अंतरंग बातें में कुछ सेक्स की बातें । और भी बहुत कुछ पढ़ने के लिए हम ला रहे हैं। हरदावाणी के बारे में आपके सुझाव आमंत्रित हैं। अपने विचार hardawani@gmail.com पर भेजें। आपके सहयोग और सुझाव की अपेक्षा में। धर्म की खबरों में धार्मिक बाते होंगी
आपका,
लोमेश कुमार गौर
09425042230

ताजा खबर

TOTEL VIEWERS

Sunday, April 4, 2010

सिग्नल हैं, फिर भी आउट ऑफ कवरेज

 बीएसएनएल का जादु

- काल ड्रॉप से लूट रहे उपभोक्ता

हरदा (निप्र)। जिले के बीएसएनएल उपभोक्ताओं की जेब पर इन दिनों निगम द्वारा अघोषित रूप से डाका डाला जा रहा है। काल ड्रॉप के कारण बार बार काल डिस्कनेक्ट हो जाता है। अधिकतर तो ऐसा देखा जा रहा है कि मोबाईल में सिग्नल होने के बाद भी नंबर डायल करने पर आउट ऑफ कवरेज का मेसेज मिल रहा है।
जानकारी के अनुसार हरदा जिले में भारत संचार निगम लिमीटेड के उपभोक्ताओं को इन दिनों परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। नेटवर्क में व्यस्तता के कारण एक दो बार में तो काल लग ही नहीं रहे है। काल ड्रॉप के कारण उपभोक्ताओं को आर्थिक नुकसानी उठाना पड़ रही है। उपभोक्ताओं का कहना है कि अधिकतर देखने में आ रहा है कि मोबाईल पर सिग्नल रहता है, लेकिन जब भी कोई अपना कॉल करता है, तो उसे मोबाईल आउट ऑफ कवरेज मिलता है। उपभोक्ता नरेन्द्र शर्मा का कहना है कि बीएसएनएल द्वारा बेहतर सेवाएं देने के दावे तो किए जाते हैं, लेकिन सेवाए नहीं मिल रही है। उपभोक्ता सचिन वर्मा का कहना है कि काल ड्रॉप के कारण उनका बैलेंस कम होते जाता है।

बेमानी है दावे में


बीएसएनएल याने 'कनेक्टिंग इंडिया" विभाग का यह दावा तब खोखला नजर आता है जब बीएसएनएल का उपभोक्ता अपने पड़ोस में खड़े अन्य उपभोक्ता से कनेक्ट नहीं हो पाता है। पड़ोसी को मोबाईल लगाने बर बहुधा यह सुनाई पड़ता है कि आप जिस व्यक्ति को काल कर रहे वह कवरेज से क्षेत्र से बाहर है। दरअसल अंचल में बीएसएनएल की सेवाए निकृष्ट दौर में चल रही है, जबकि विज्ञापन के माध्यम से बीएसएनएल उत्कृष्ट सेवाओं के बड़े बड़े दावे करता है। मोबाईल उपभोक्ता हो या लेंडलाईन सभी परेशान है। बात करते करते लाईन कट जाना तो आम बात है। कवरेज क्षेत्र से बाहर बता देना रोज की शिकायते हैं। उपभोक्ता बीएसएनएल के बारे में पहले कहते थे कि भीतर से नहीं लगता। बाद में कहा जाने लगा बाहर से भी नहीं लगता। अब कहने लगे हैं कि भगवान से भी नहीं लगता।

दो-दो सिम रख रहे
उपभोक्ताओं का कहना है कि बीएसएनएल में हो रही दिक्कतों को देखते हुए अन्य कंपनी की सिम रखना पड़ रही है। उपभोक्ता हेमंत अग्रवाल का कहना है कि बीएसएनएल में आ रही नेटवर्क की दिक्कत के कारण उन्होंने एक अन्य कंपनी की सिम रखना पड़ रही है। इसी प्रकार राजीव जैन का कहना है कि बीएसएनएल में आने वाली दिक्कतों को देखते हुए उन्होंने अन्य कंपनी की सिम ले ली है।
घर में नहीं मिलता कवरेज
सिराली  सहित आसपास के ग्रामों में बीएसएनएल का नेटवर्क कमजोर होने से कई उपभोक्ताओं ने बीएसएनएल से दूरी बना ली है। सिराली में सड़क पर तो कवरेज मिलता है, लेकिन घर के अन्दर नेटवर्क नहीं मिलता है। इस कारण कई उपभोक्ता परेशान है। उपभोक्ता विजय गौर का कहना है कि नेटवर्क में आने वाली समस्या के कारण उँची आवाज में बात करना पड़ता है।


इनका कहना
'' तकनीकी खराबी होने से परेशानी हो रही होगी। जल्द ही समस्या दूर हो जाएगी। वरिष्ठ अधिकारियों को बता दिया गया है।""
- सीएस चौहान, एसडीओटी, हरदा।

No comments: